बहराइच 21 अगस्त। मंगलवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी अक्षय त्रिपाठी की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति एवं पंचायत उत्सव भवन के चयन के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। पंचायत उत्सव भवन हेतु स्थल चयन पर चर्चा के दौरान विधानसभा क्षेत्र महसी अन्तर्गत ग्राम पंचायत गदामारकला में निर्माण कराये जाने हेतु अनुमोदन प्रदान किया गया। प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबन्धन इकाई की स्थापना के सम्बन्ध में डीएम द्वारा निर्देश दिये गये कि यूनिट का निर्माण ऐसे विकास खण्ड में कराया जाय जहां पर निकटवर्ती 03 से 04 विकास खण्डों में उत्सर्जित प्लास्टिक अपशिष्ट पहुंच सके। जिससे परिवहन व अन्य प्रबन्धन में सुविधा रहे।
उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्रों में विवाह एवं अन्य मांगलिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतु कोई स्थल उपलब्ध न होने के कारण ग्रामवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत उत्त्सव भवन के निर्माण से ग्रामवासियों को सुविधा होगी। योजनान्तर्गत प्रत्येक विधानसभा स्तर पर अनुमानित लागत रू. 1.41 करोड़ की लागत से न्यूनतम 3000 वर्ग मीटर की भूमि पर एक पंचायत उत्त्सव भवन का निर्माण कराया जायेगा जिसमें एक हाल, स्टेज/मण्डप (100 लोगों की क्षमता का), तीन कमरे, जिसमें एक दिव्यांगजन हितैसी कमरा भू-तल पर शौचालय सहित पुरुष/महिला/दिव्यांग शौचालय, रसोई घर निर्मित किया जायेगा।
फीकल स्लज मैनेजमेन्ट ईकाई की स्थापना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि शासनादेश में दी गई व्यवस्था के अनुरूप प्रस्ताव प्रस्तुत किये जायें। पेरी अर्बन ग्रामों के चयन पर चर्चा के दौरान डीएम द्वारा निर्देश दिया गया कि जनपद में एक ऐसी ग्राम पंचायत का चयन किया जाय जहां आर.आर.सी., गोवर्धन योजना, वर्मी कम्पोसट पिट आदि का मॉडल एक ही स्थान स्थापित हो जिसे प्रािक्षण/एक्सपोज़र विज़िट के दृष्टिगत उपयोग में लाया जा सके। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज़-2 की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि ओ.डी.एफ. के स्थायित्व हेतु तथा खुले में शौचमुक्त गांव के सत्यापन हेतु प्रत्येक ब्लाक से 01 गांव का चयन कर ब्लाक स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नामित कर प्रतिदिन भोर में भ्रमण कराया जाय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मुकेश चन्द्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय कुमार, जिला विकास अधिकारी राज कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।